Saturday, October 27, 2018

Hindi Muhavare on Eyes with Meanings and Sentences in Hindi ( Aakh Par Muhavare )

Hindi Muhavare on Eyes or Muhavare in Hindi on Eyes with Meanings and Sentences - आंखें पर अर्थ और वाक्य के साथ हिंदी मुहावरे . Hindi is a rich language , there are thousand of muhavre those can be used on appropriate reference. In this post we will share some most popular hindi muhavare those are configured around the topic eyes. The meanings in Hindi as well as in English language is also given. 


Hindi Muhavare on Eyes with Meanings and Sentences in Hindi



There are examples of each muhavre. 

Hindi Muhavare on Eyes or Muhavare in Hindi on Eyes with meanings in English and Hindi with Sentences

These are some Most popular Hindi Muhavare on Eyes with Meanings and Sentences .

Read Also - Hindi Muhavare on NoseHindi Muhavare on Ears 

#1 आँख उठाकर न देखना -  To Neglect Someone - किसी की उपेक्षा करना ।

जब मैं अपने अनुरोध के लिए उसके घर गया तो उसने मुझे आँख उठाकर नहीं देखा ।

#2 आँख का काँटा होना - Like an Enemy - एक दुश्मन की तरह

वह बहुत शरारती है, यही कारण है कि वह कॉलोनी के लोगों के लिए आँख का काँटा है ।

#3 आँख का काजल चुराना - To steal something without leaving any clue - किसी भी सुराग को छोड़े बिना कुछ चोरी करना ।

उसने मेरी घड़ी इतनी जल्दी चुरा ली, जैसे आँख का काजल चुरा लिया हो 

#4 आँख का तारा - Very Dear - अति प्रिय

मेरे दोनों बच्चे बहुत प्यारे हैं लेकिन मेरी छोटी बेटी मेरे लिए आँख का तारा  है।

#5 आँख दिखाना - To look with anger - क्रोध से देखना

अपनी गलती स्वीकार करो और आँख दिखाना बंद करो।

#6  आँखें मूँदकर रखना - To ignore someone's fault - किसी की गलती को नजरअंदाज करना

उसका बेटा इतना उपद्रवी है फिर भी उसने आँखें मूँदकर रख है।

#7 आँखों में धूल झोंकना - To Cheat - धोखा देना

हॉकर ने मुझे पुरानी मैजाजिन बेच दी , उसने मेरी आँखों में धूल झोंक दी

#8 आँखों पर चढ़ना -  Like some thing very deeply - कुछ चीज़ बहुत पसंद आना

जब से मैंने उस नई बाइक को देखा, यह मेरे आँखों पर चढ़ गई है।

#9 आखें फेर लेना -  To ignore some one intentionally- जानबूझकर किसी को अनदेखा करना

मैं पिछले दो सालों से उसे जानता हूं, लेकिन आज जब मैंने उसे देखा आखें फेर ली ।

#10 ऑखें बिछाना - Wait for someone with eagerness - उत्सुकता के साथ किसी की प्रतीक्षा करना

भारत ने विश्व कप जीता है, हर एक भारतीय टीम के लिए ऑखें बिछा है ।

#11 आँखों में रात काटना - कुछ समस्या या तनाव के कारण सो - Do not able to sleep due to some problem or tension

मेरा पति कल रात घर नहीं आए, मैने आँखों में रात काट दी ।

#12 आँख में पानी न होना - Have no respect - कोई सम्मान नहीं है

वह अपने पिता के साथ झगड़ा कर रहा है, उसके आँख में पानी नहीं है

#13 आँखों पर बिठाना -  To be Very Pleased for someone - किसी के लिए बहुत प्रसन्न होना

राधा परीक्षा में कक्षा में सबसे ऊपर है, सभी सहपाठियों, शिक्षकों और दोस्तों आँखों पर बिठा लिया है ।

#14 आँखों में खून उतरना - Extremely angry with someone - किसी के साथ बेहद नाराज

उन्होंने मेरे बारे में सभी झूठ कहा , यह बकवास सुनने के बाद मेरी आँखों में खून उतर आया है  

#15 आँखे लाल करना - To look with extreme anger - चरम क्रोध के साथ देखना

मेरी तरफ आँखे लाल मत देखो, यह तुम्हारी गलती थी । 

#16 आँखे सेंकना - To see something beautiful with joy - खुशी के साथ कुछ सुंदर देखने के लिए

एक मेला लड़कों के लिए आँखे सेंकने एक अच्छा अवसर है । 

#17 आंख की पुतली - Very Dear - अति प्रिय

मेरा बेटा मेरी आंख की पुतली  है  । 

#18 आँखें भर लाना - To be very emotional - बहुत भावनात्मक होना

राम 14 साल बाद अयोध्या लौटे, उन्हें सुरक्षित देखने के बाद सब की आँखें भर आई ।

#19 आँखें खुल जाना - Knowing the truth - सच जानना

वह बहुत चतुर है लेकिन अब मेरी आँखें खुल  गई है । 


#20  आँख पथराना - Waiting since long time - लंबे समय से इंतजार करना

वह पिछले कई सालों से अपने प्रेमी की प्रतीक्षा कर रही है, परंतु अब उसकी आँखें पथरा गई है ।

Thanks for visiting our blog DigitalSafalta , please share this post Hindi Muhavare on Eyes or Muhavare in Hindi on Eyes with Meanings and Sentences.